Menu
blogid : 4352 postid : 164

अवनीश सिंह चौहान को राजस्थान पत्रिका का वार्षिक सृजनात्मक सम्मान-2013

पूर्वाभास
पूर्वाभास
  • 33 Posts
  • 121 Comments

abnish singhजयपुर: दैनिक पत्र ‘राजस्थान पत्रिका’ द्वारा युवा कवि अवनीश सिंह चौहान को पत्रिका के वार्षिक सृजनात्मक पुरस्कार की श्रंखला में वर्ष 2012 के प्रथम सर्वश्रेष्ठ कवि के रूप में चयन किया गया है। पत्रिका समूह के परशिष्टों में प्रकाशित होने वाली कहानियों और कविताओं में प्रथम और द्वितीय का चयन करके दोनों विधा के रचनाकारों को प्रतिवर्ष सम्मानित कर क्रमशः ग्यारह हजार और पांच हजार रूपए की राशि भी भेंट की जाती है। इस वर्ष निर्णायक मंडल ने डेली न्यूज परशिष्ट (3 जून 2012) में प्रकाशित अवनीश सिंह चौहान के तीन गीत को सर्वश्रेष्ठ गीत के रूप में चुना है।

सम्मान समारोह पं झाबरमल्ल शर्मा स्मृति व्याख्यानमाला के अंतर्गत 7 जनवरी 2013 को प्रातः 11 बजे जयपुर में आयोजित किया जाएगा। पत्रिका का वार्षिक सृजनात्मक सम्मान-2013 के अंतर्गत श्री चौहान को 11000 रू. नकद, सम्मान पत्र और ट्रॉफ़ी प्रदान की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि सम्मानित होने वाले अवनीश सिंह चौहान हिन्दी गीत-नवगीत के सशक्त युवा कवि होने के साथ-साथ इंटरनेट पत्रिकाओं -पूर्वाभास और गीत-पहल के सम्पादक भी हैं। श्री चौहान की गीत रचनाएँ देश-विदेश की अनेकों साहित्यिक पत्रिकाओं (ई-पत्रिकाओं सहित) में प्रकाशित हुईं हैं तथा उनका पहला गीत संग्रह ‘टुकड़ा कागज़ का’ इसी वर्ष प्रकाशित हुआ है। साथ ही पिछले वर्ष मिशीगन-संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित ‘द थिंक क्लब’  ने पूर्वाभास का कुशल सम्पादन करने और हिंदी भाषा और साहित्य की उन्नति हेतु अवनीश सिंह चौहान को थिंक क्लब वार्षिक पुरस्कार से सम्मानित किया था, जिसके तहत उन्हें 15000 रू. नकद तथा सम्मान पत्र प्रदान किया गया था। इटावा (उ.प्र.) में जन्मे अवनीश सिंह चौहान को राजस्थान पत्रिका का वार्षिक सृजनात्मक सम्मान-2013 मिलने पर साहित्यिक समाज में हर्ष की लहर दौड़ पड़ी है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh